कमाई का मौका: Federal Bank पर Sharekhan ने BUY रेटिंग के साथ दिया 30% ऊँचा 165 का टार्गेट

Federal Bank पर Sharekhan की BUY रेटिंग

CMP Federal Bank

Sharekhan ने December 19, 2022 को जारी अपनी रिसर्च रिपोर्ट में Federal Bank पर BUY करने की सलाह देते हुए 165 रुपये का टार्गेट दिया है।

federal bank

Federal Bank का विवरण

Federal Bank एक निजी क्षेत्र का बैंक है। बैंक रिटेल बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग और ट्रेजरी संचालन सहित बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है। इसके खंडों में ट्रेजरी, कॉर्पोरेट/होलसेल बैंकिंग और रिटेल बैंकिंग शामिल हैं। इसके ट्रेजरी सेगमेंट के संचालन में सरकारी securities और कॉर्पोरेट ऋण उपकरणों, इक्विटी और म्यूचुअल फंड, डेरिवेटिव, और मालिकाना खाते पर और ग्राहकों के लिए विदेशी मुद्रा संचालन में व्यापार और निवेश शामिल हैं। इसके कॉर्पोरेट/ होलसेल बैंकिंग खंड में कॉरपोरेट्स, ट्रस्टों, साझेदारी फर्मों और वैधानिक निकायों को धन उधार देना, जमा की स्वीकृति और अन्य बैंकिंग सेवाएं शामिल हैं। इसके रिटेल बैंकिंग खंड में छोटे व्यवसाय ग्राहकों सहित किसी भी कानूनी व्यक्ति को धन उधार देना, जमा की स्वीकृति और अन्य बैंकिंग सेवाएं शामिल हैं। भारत में बैंक की 1272 शाखाओं का नेटवर्क है। यह पैरा बैंकिंग गतिविधियां भी प्रदान करता है, जैसे डेबिट कार्ड और तृतीय-पक्ष उत्पाद वितरण।

Federal Bank पर Sharekhan की Research report

IPO के माध्यम से Fed Fina (NBFC subsidiary) में संभावित मूल्य अनलॉकिंग स्टॉक के लिए एक अतिरिक्त उत्प्रेरक हो सकता है और पूंजी अनुपात को मजबूत करने में मदद कर सकता है; वर्तमान में टियर-I पूंजी अनुपात ~12.6% है।

CMP पर, स्टॉक अपने FY2023E/24E/25E BV के 1.3x/1.2x/1.0x पर ट्रेड करता है। हम FY2025E में ~1.2% ROA/~14% ROE की उम्मीद करते हैं। Sharekhan 30% ऊँचे 165 रुपये के संशोधित Price Target के साथ स्टॉक पर अपनी BUY रेटिंग बनाए रखते हैं।

Sharekhan का मानना है कि अब लगातार स्थिर प्रदर्शन से स्टॉक में फिर से रेटिंग हो सकती है क्योंकि आगे रिटर्न रेशियो में सुधार की संभावना कम है। बैंक क्रेडिट ग्रोथ आउटलुक के बारे में उत्साहित है और FY2023E के लिए ~ 20% क्रेडिट ग्रोथ के लिए निर्देशित किया है। हमारा मानना है कि उच्च-रेटेड कॉर्पोरेट बुक के साथ-साथ वाणिज्यिक वाहन, क्रेडिट कार्ड, व्यक्तिगत ऋण और माइक्रो क्रेडिट जैसे उच्च-उपज वाले व्यवसायों के साथ अपने खुदरा मिश्रण को बढ़ाने पर निरंतर ध्यान देने से बैंक की ऋण वृद्धि के लिए अच्छी तरह से बढ़ने की उम्मीद है। फिनटेक पार्टनरशिप और डिजिटल प्लेटफॉर्म कार्ड बिजनेस और पर्सनल लोन, CV/CI, गोल्ड लोन और माइक्रोलोन्स में अधिक कर्षण प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं। एसेट क्वालिटी है आगे स्थिर रहने की उम्मीद है।

Research Report के प्रमुख बिंदु

मजबूत देनदारी फ्रैंचाइजी से स्वस्थ ऋण वृद्धि को समर्थन मिलने की संभावना है

बैंक FY2023E के लिए लोन बुक में ~20% की वृद्धि का लक्ष्य बना रहा है। रिटेल, कृषि, एसएमई और कॉर्पोरेट क्षेत्रों में ऋण वृद्धि व्यापक होने की उम्मीद है। CASA और रिटेल TD (2 करोड़ रुपये से कम) कुल जमा राशि का ~94% है। हालांकि, CASA अनुपात पिछले वर्ष की तुलना में मोटे तौर पर 36-37% पर सपाट रहा है, क्योंकि समग्र जमा राशि और कासा की वृद्धि 11% वर्ष-दर-वर्ष कम थी। धीमी जमा वृद्धि मुख्य रूप से एनआरई जमाराशियों में धीमी वृद्धि के कारण थी। एनआरई डिपॉजिट बैंक के लिए कुल डिपॉजिट का ~36% है। हालांकि, बैंक अपने रेमिटेंस मार्केट शेयर में लगातार सुधार कर रहा है। बैंक neo बैंकों (Epifi and Jupiter) के साथ भी साझेदारी में लगा हुआ है, जो बैंक को जमा राशि जुटाने में मदद कर रहा है। बैंक ने निर्देशित किया है कि यह उम्मीद करता है कि ये साझेदारियां वित्त वर्ष 2023 के दौरान incremental deposit अधिग्रहण में ~25% योगदान देंगी।

एसेट-क्वालिटी आउटलुक स्थिर

बैंक के लिए NPL अनुपात बहु-वर्षीय निम्न स्तर तक सुधरा है। GNPL और NNPL अनुपात क्रमश: 2.5% और 0.8% पर हैं। प्रावधान कवरेज अनुपात ~69% पर है। H1FY2023 के लिए स्लिपेज अनुपात ~1.3% (वार्षिक गणना 12M ट्रेलिंग लोन के% के रूप में) रहा। यह रन-रेट प्रबंधन के मार्गदर्शन के अनुरूप है। पिछली कुछ तिमाहियों में कॉर्पोरेट सेगमेंट में फिसलन नगण्य रही है। पिछले वर्षों में, बैंक उच्च श्रेणी के कॉरपोरेट्स और सुरक्षित रिटेल ऋणों के लिए अपने ऋण मिश्रण का निर्माण कर रहा है। हालांकि, restructured book ~2.4% ऋण पर समकक्षों की तुलना में अधिक है। restructured book पर बैंक का ~20% कवरेज है।

Outlook (दृष्टिकोण)

सेक्टर व्यू- मजबूत ऋण उठाव; शीर्ष निजी बैंकों की स्थिति बेहतर रही

2 दिसंबर, 2022 को समाप्त पखवाड़े में सिस्टम-लेवल क्रेडिट ऑफटेक साल-दर-साल ~18% बढ़ा, जो अर्थव्यवस्था में सुधार और निवेश और ऋण मांग के revival के विशिष्ट संकेतों को देखते हुए ऋण वृद्धि को बनाए रखने का संकेत देता है। दूसरी ओर, जमा में ~10% की वृद्धि हुई लेकिन यह अग्रिम वृद्धि से पीछे है। हमें ऋण वृद्धि की गति को बनाए रखना चाहिए। मार्जिन में सुधार होने और वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही तक चरम पर पहुंचने की संभावना है। कॉर्पोरेट ऋण देने के अंत में संपत्ति की गुणवत्ता एक बड़ा मुद्दा नहीं है, क्योंकि केवल डी-लीवरेजिंग देखी गई है। रिटेल क्षेत्र में कुछ दबाव हो सकता है, लेकिन कुछ खास नहीं है। मध्यम अवधि में एसेट क्वालिटी स्थिर रहने की संभावना है। फंडामेंटल के मामले में बैंक अच्छी स्थिति में हैं। पिछले दो वर्षों में, उधारदाताओं ने ‘BB और नीचे’ श्रेणी को उधार देने में सावधानी बरती है, इस प्रकार सामान्य जोखिम, जो वे कॉर्पोरेट पोर्टफोलियो पर ले रहे हैं, कम है। रिटेल ऋण के मोर्चे पर, COVID-19 के कारण, बैंकों ने पहले ही एक गिरावट देखी है। अधिकांश जोखिम क्रेडिट लागतों में लिया गया है। MSME बुक के संदर्भ में, हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। वर्तमान में, हमारा मानना है कि अच्छी स्थिति वाले खिलाड़ियों के लिए रणनीतिक बाजार हिस्सेदारी के लाभ के साथ बैंकिंग क्षेत्र में उच्च जोखिम-बंद व्यवहार देखने की संभावना है। हमारा मानना है कि मजबूत पूंजी आधार और संपत्ति की गुणवत्ता वाले बड़े बैंक विकास के अवसरों का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

कंपनी आउटलुक – बैंक एक मजबूत व्यावसायिक फ्रेंचाइजी के रूप में विकसित हो रहा है

Federal Bank एसेट-क्वालिटी ट्रेंड्स में लगातार सुधार और स्वस्थ लोन ग्रोथ आउटलुक के साथ एक मजबूत बिजनेस फ्रैंचाइजी के रूप में विकसित हो रहा है। बैंक निजी मिड-सेगमेंट में खुद को अगली पीढ़ी के बैंक के रूप में बदल रहा है और स्थापित कर रहा है। बैंक अपनी संपत्ति और देनदारियों में विभिन्न भुगतान प्लेटफार्मों, नव बैंकों और फिनटेक कंपनियों के साथ गठजोड़ के माध्यम से डिजिटल पहल कर रहा है। यह बैंक को अपनी अधिग्रहण लागत कम करने और राजस्व हिस्सेदारी बढ़ाने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, रिटेल मिश्रण को बढ़ाने पर निरंतर ध्यान देने के साथ बैंक के पास एक अच्छी तरह से विविध ऋण पुस्तिका है। Sharekhan फेडरल बैंक को एक आकर्षक फ्रैंचाइजी के रूप में देखते हैं जो एक मजबूत बैलेंस शीट का निर्माण कर रहा है और संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार कर रहा है, जो इसे भविष्य की चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा।

Valuation – INR165 के संशोधित PT के साथ फेडरल बैंक पर BUY रेटिंग बनाए रखें

CMP पर, स्टॉक वर्तमान में अपने FY2023E/24E/25E BV के 1.3x/1.2x/1.0x पर ट्रेड कर रहा है। बेहतर डिजिटल क्षमताएं, स्वस्थ ऋण वृद्धि outlook, उच्च-रेटेड कॉर्पोरेट बुक के साथ स्थिर संपत्ति की गुणवत्ता, और वाणिज्यिक वाहनों, क्रेडिट कार्ड और माइक्रोक्रेडिट जैसे उच्च-उपज वाले व्यवसायों के साथ अपने रिटेल मिश्रण को बढ़ाने के लिए निरंतर ध्यान देने जैसे कारकों से आगे बढ़ने की उम्मीद है। सौम्य क्रेडिट चक्र के कारण संपत्ति की गुणवत्ता स्थिर रहनी चाहिए। बढ़ते हुए एसेट्स और देनदारियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ बेहतर रिटर्न रेशियो बैंक के आगे बढ़ने के लिए शुभ संकेत हैं। हमारा मानना है कि अब लगातार स्थिर प्रदर्शन से स्टॉक में फिर से रेटिंग हो सकती है।

Federal Bank कम शाखा प्रसार के साथ रिटेल जमा के उच्च अनुपात के साथ एक सुसंगत और स्थिर जमा फ़्रैंचाइज़ी (केरल में विदेशी प्रेषण प्रवाह द्वारा मदद) को बनाए रखने में सक्षम रहा है। यह विशेष स्वभाव इसे लागत प्रभावी, कम लागत वाले फंड तक पहुंच प्रदान करता है, जो न केवल इसकी ऋण वृद्धि को बनाए रखने के लिए बल्कि इसके मार्जिन को भी बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। परिसंपत्ति पक्ष पर, एक केंद्रित approach के साथ, बैंक बेहतर-रेटेड कॉरपोरेट उधारकर्ताओं में वृद्धि कर रहा है, जिससे तनावग्रस्त पूल को नीचे लाने में मदद मिली है। इसके अलावा, बैंक तेजी से निजी मिड-सेगमेंट में खुद को अगली पीढ़ी के बैंक में बदल रहा है।

Key Risks 

आर्थिक मंदी के कारण धीमी ऋण वृद्धि और उच्च-प्रत्याशित ऋण लागत बड़ा रिस्क फैक्टर हो सकता है।

कमाई का मौका: Samvardhana Motherson पर मिल सकते हैं 35% रिटर्न

 

Leave a Comment

HDFC Bank Q4 Result: PAT rises 20% YoY, Rs 19/share Dividend Declared TCS comes on Brokerages’ radar after Q4 Results Infosys Q4 Results: Missed Estimates, Rs 17.5/share Dividend Proposed Top Banking Stock: Axis Bank पर आया 1,100 रुपये का टार्गेट Top Pharma Company: Aurobindo Pharma पर आया 554 रुपये का टार्गेट Top SmallCap Bank: IDFC First Bank पर आया 70 रुपये का टार्गेट