कमाई का मौका: PNB पर Sharekhan ने दिया BUY रेटिंग के साथ 20% ऊंचा 64 रुपये का टार्गेट

PNB पर Sharekhan की BUY रेटिंग

Sharekhan ने December 26, 2022 को जारी अपनी रिसर्च रिपोर्ट में PNB पर BUY करने की सलाह देते हुए 400 रुपये का टार्गेट दिया है।

CMP of Punjab National Bank (PNB) share

Punjab National Bank (PNB) share price – 54.20 (Tuesday, December 27, 2022)

Punjab National Bank (PNB) का विवरण

Source- Google

PNB 10,038+ branches, 12,966+ ATMs और 20,447 व्यापार प्रतिनिधियों के नेटवर्क वाला एक PSU बैंक है। बैंक मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में मौजूद है। इसकी 60% से अधिक branches ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं। सितंबर 2022 तक PNB का ग्लोबल डिपॉजिट 11,93,501 करोड़ रुपये और ग्लोबल क्रेडिट 8,30,212 करोड़ रुपये था।

PNB पर Sharekhan की Research report

Sharekhan, PNB पर सकारात्मक बने हुए हैं क्योंकि बैंक को मजबूत PPoP growth (तेज loan growth, उच्च मार्जिन के कारण) और credit cost के normalisation से संचालित मजबूत आय देने की संभावना है। हम FY24E के लिए 0.7% और FY25E के लिए 0.8% की उम्मीद करते हैं, आगे बढ़ने वाले संबंधित वर्षों के लिए 10% और 12% का RoE चला रहे हैं।

Strong recoveries, जिसने स्लिपेज को पीछे छोड़ना शुरू कर दिया है और आगे चलकर कम ताजा स्लिपेज बनने से credit cost को सामान्य करने में मदद मिलेगी।

कुल bad loans पर बैंक का कवरेज 52% है। H2FY23 में bad loans पर बैंक के कवरेज को और बढ़ाने की उम्मीद है। प्रावधान काफी हद तक बैक बुक (Net NPL 3.8% और Restructured book 1.8%) से संबंधित हैं। इस प्रकार, बाजार एकमुश्त book value adjustment के माध्यम से देख सकता है।

Sharekhan का मानना है कि स्टॉक में correction (~15%) बेहतर business outlook के कारण Add करने का अच्छा अवसर प्रदान करता है। स्टॉक वर्तमान में 0.7x/0.6x/0.6x पर अपने FY2023E/24E/25E ABV पर ट्रेड करता है।

Research Report के प्रमुख बिंदु

Lower slippages और higher recoveries के कारण asset qualityमें सुधार

कुल मिलाकर PSU बैंक कोविड संकट और कॉरपोरेट NPL cycle के बाद मजबूत होकर उभरे हैं। PNB के लिए आगे बढ़ते हुए, वसूली नए NPL additions से अधिक होगी और मजबूत वसूली की मौजूदा प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा, पिछले कुछ वर्षों में कॉरपोरेट सेगमेंट में loan growth में कमी आई थी। कुल मिलाकर, SMA 2 बुक ऋणों का ~0.3% है। इस प्रकार, NPA गठन में और नरमी आनी चाहिए। कुल impaired loans पर बैंकों का कवरेज 52% है। H2FY23 में impaired loans पर बैंक के कवरेज को और बढ़ाने की उम्मीद है। प्रावधान काफी हद तक back book (Net NPL 3.8% और Restructured book 1.8%) से संबंधित हैं।

Retail के साथ-साथ कॉर्पोरेट में मजबूत मांग के कारण advances growth में तेजी आने की संभावना है

Q2FY23 के दौरान Net advances में 15% y-o-y की वृद्धि हुई। Retail advances 17% y-o-y और 6% q-o-q बढ़ा। जहां तक कॉरपोरेट लोन बुक का सवाल है, इसमें साल-दर-साल 14% की वृद्धि हुई, जिसका नेतृत्व सभी क्षेत्रों में मजबूत मांग ने किया। NBFC, सड़कों और infrastructure परियोजनाओं के क्षेत्रों में मजबूत ऋण मांग थी। Management ने FY2023E में 12-14% की overall credit growth के लिए गाइडेंस दीया है। Sharekhan का मानना है कि loan growth trajector में एक उल्टा जोखिम है।

कुल मिलाकर earnings trajectory मजबूत रहने की उम्मीद है

सिस्टम लोन ग्रोथ 16-17% पर मजबूत है, जबकि बैंक FY23E के लिए 12-14% की सीमा में क्रेडिट ग्रोथ को target कर रहा है। हालाँकि, FY24E में बैंक के उच्च विकास की संभावना है क्योंकि बैलेंस शीट की ताकत में और सुधार होता है। जमा वृद्धि की चुनौतियों के माहौल में बैंक की अतिरिक्त liquidity प्रोफ़ाइल (CD ratio 70%, 160% का LCR) ऋण वृद्धि में तेजी लाने के लिए अच्छी जगह है। एसेट क्वालिटी आउटलुक मजबूत बना हुआ है। क्रेडिट लागत के normalization के साथ-साथ मजबूत PPoP growth से FY24E और FY25E में रिटर्न रेशियो में एक मजबूत सुधार होना चाहिए।

Outlook (दृष्टिकोण)

Sector view – मजबूत credit offtake और mild credit cost; सेक्टर की अनुकूल हवाओं के बीच बैंकों का प्रदर्शन अच्छा रहा

मार्जिन में सुधार होने और Q4FY2023 तक peak पर पहुंचने की संभावना है। Retail क्षेत्र में कुछ दबाव हो सकता है, लेकिन कुछ खास नहीं है। Medium term में एसेट क्वालिटी स्थिर रहने की संभावना है। फंडामेंटल के मामले में बैंक अच्छी स्थिति में हैं। पिछले दो वर्षों में, lenders ने ‘BB and below’ श्रेणी को उधार देने में सावधानी बरती है, इस प्रकार सामान्य जोखिम, जो वे कॉर्पोरेट loan पोर्टफोलियो पर ले रहे हैं, कम है। retail loans के मोर्चे पर, COVID-19 के कारण, बैंकों ने पहले ही एक गिरावट देखी है। अधिकांश जोखिम क्रेडिट लागतों में लिया गया है। वर्तमान में, Sharekhan का मानना है कि अच्छी तरह से स्थापित खिलाड़ियों के लिए सामरिक बाजार हिस्सेदारी के लाभ के साथ बैंकिंग क्षेत्र में उच्च जोखिम-बंद व्यवहार देखने की संभावना है। हमारा मानना है कि मजबूत पूंजी आधार और संपत्ति की गुणवत्ता (उच्च कवरेज और प्रावधान बफ़र्स के साथ) वाले बड़े बैंक विकास के अवसरों का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

Company outlook – सेक्टोरल टेलविंड्स से लाभ

यहां से लोन ग्रोथ में तेजी आने की उम्मीद है। asset quality में सुधार, slippages में कमी और कम credit cost बैंक के लिए उच्च PCR और उच्च पूंजी पर्याप्तता बफ़र्स के साथ आगे बढ़ने की संभावना होगी। हमारा मानना है कि क्रेडिट वृद्धि retail और कॉर्पोरेट दोनों क्षेत्रों द्वारा संचालित होगी (निजी कैपेक्स में वृद्धि के रूप में)। हम ऋण वृद्धि और मार्जिन में उल्टा जोखिम देखते हैं और कम ऋण लागत के साथ-साथ mild credit cycle को देखते हुए return ratio profile में सुधार होना चाहिए।

Valuation – Maintain to Buy; maintain PT at Rs. 64

Sharekhan FY24E के लिए 0.7% की RoAs (Return on Assets) और FY25E के लिए 0.8% की उम्मीद करते हैं, आगे बढ़ने वाले संबंधित वर्षों के लिए 10% और 12% का RoE (Return on Equity) चला रहे हैं। Sharekhan का मानना है कि आने वाले समय में रिटर्न रेशियो प्रोफाइल में सुधार की तुलना में PNB के लिए वैल्यूएशन सस्ते हैं, क्योंकि बैंक मजबूत आय वृद्धि और healthy loan growth, मार्जिन सुधार और कम क्रेडिट लागत के नेतृत्व में उच्च RoA/RoE देने की संभावना है (FY22 में RoA 0.3% से 0.4%/0.7% /0.8% FY23E/24E/25E में)।

Key Risks 

आर्थिक मंदी जिसके कारण विशेष रूप से कॉरपोरेट बुक और SME पोर्टफोलियो से अनुमानित से अधिक credit cost earnings प्रभावित कर सकती है।

कमाई का मौका: Devyani International पर Sharekhan ने दिया BUY रेटिंग के साथ 231 का टार्गेट

 

Disclaimer: Admotag Finance पर व्यक्त किए गए विचार और निवेश सुझाव वेबसाइट या इसके प्रबंधन के नहीं हैं। ये रिपोर्ट ब्रोकरेज हाउसेज की रिसर्च रिपोर्ट्स से ली गई है। Admotag Finance उपयोगकर्ताओं को किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करने की सलाह देती है।

Leave a Comment

HDFC Bank Q4 Result: PAT rises 20% YoY, Rs 19/share Dividend Declared TCS comes on Brokerages’ radar after Q4 Results Infosys Q4 Results: Missed Estimates, Rs 17.5/share Dividend Proposed Top Banking Stock: Axis Bank पर आया 1,100 रुपये का टार्गेट Top Pharma Company: Aurobindo Pharma पर आया 554 रुपये का टार्गेट Top SmallCap Bank: IDFC First Bank पर आया 70 रुपये का टार्गेट